Viklang Pension Status up 2023 विकलांग पेंशन योजना कैसे चैक करे

Viklang Pension Status up 2023 यूपी सरकार द्वारा भारत राज्य के विकलांगों के लिए उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना की शुरुआत की है, ये सरकार द्वारा दिव्यांगजनों के स्थिति में सुधार हेतु निरंतर प्रयास किया ज रहा है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत राज्य सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की थी।

इस योजना के शुरू होने से दिव्यांगजनों को राज्ये सरकार की तरफ से एक सहारा मिला गया है। इससे उन्हें अब किसी अन्य के ऊपर आश्रित नहीं होना पड़ेगा। Viklang Pension List 2023 यूपी सरकार ने विकलांग पेंशन उसे देने के लिए कहा है, जिसके शरीर कुछ अंग ख़राब हो जाते हैं। देश में विकलांगता का कारण अधिकतर दुर्घटना होता है, और दूरसरो पर आत्मनिर्भये बन जानते है परन्तु कुछ लोग जन्म से ही विकलांग होते हैं।

केंद्र सरकार द्वारा विकलांग पेंशन लिस्ट 2023 में ऐसे लोगों का नाम शामिल हो सकेगा, जिनकी विकलांगता 40/ प्रतिशत से अधिक है। ऐसी स्थिति में ही विकलांग युवाओ को पेंशन का लाभ प्रदान किया जायेगा। जैसे कि इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया आदि। तो यदि आप विकलांग पेंशन सूची लिस्ट योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े

Check Pension Status Online UP 2023

Check Pension Status Online UP 2023 भारत केंद्र सरकार द्वारा Viklang Pension status UP का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से यूपी सरकार द्वारा भारत राज्य देश के विकलांग युवाओ को प्रतिमाह पेंशन दिया जायेजी है।भारत केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत केंद्र और राज्य सरकार द्वारा अपना अपना योगदान दिया जाता है।

भारत केंद्र सरकार द्वारा Viklang Pension लोगो को ₹200 प्रति माह प्रति व्यक्ति का योगदान किया जायेगा और भारत राज्य सरकार शेष राशि प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत विकलांग पेंशन प्रदान करने की न्यूनतम दर ₹400 प्रति माह है। अधिकतम से राज्य द्वारा ₹500 रूपत प्रति माह की विकलांग पेंशन का युवाओ को प्रदान की जाती है। 

अगर आप इसका लाभ प्राप्त करने के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते अगर अपने पहले से ऑनलाइन किया वह तो वह अपने-अपने राज्य की विकलांग पेंशन सूची लिस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना विकलांग पेंशन सूची लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं। क्योंकि यह लिस्ट सभी राज्यों सरकारों द्वारा अपनी-अपनी विकलांग पेंशन सूची लिस्ट योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाती है।

Viklang Pension Status up 2023

विकलांग पेंशन लिस्ट 2023: उत्तर प्रदेश Overview

योजना का नाम विकलांग पेंशन लिस्ट 2023
लाभार्थीदेश के सभी राज्यों के विकलांग
उद्देश्यपेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान
पेंशन राशि400 से लेकर 500 रुपए तक
श्रेणीकेंद्र एवं राज्य सरकारों द्वारा मिलकर संचालित की जाने वाली योजना
लिस्ट देखने की प्रक्रियाऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइटsspy-up.gov.in
संबंधित विभागसमाज कल्याण विभाग

विकलांग पेंशन सूची लिस्ट का उद्देश्य

विकलांग पेंशन लिस्ट 2023: उत्तर प्रदेश इस लिस्ट का मुख्य उद्देश्य विकलांग पेंशन लिस्ट आर्थिक के रुप से गरीब विकलांग युवाओ को हर महीने  पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता देगी। क्योंकि विकलांगता होने के कारण गरीब नागरिक अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए नौकरी या व्यवसाय और अन्य कोई काम नही कर पाते हैं। जिसके बजेहे से उन्हें अपने जीवन में पैसों की कमी का सामना करना पड़ता है की मुख्य बात यह है कि यह विकलांग पेंशन लिस्ट 2023: उत्तर प्रदेश द्वारा अपनी-अपनी विकलांग पेंशन योजना की अधिकारी वेबसाइट पर ऑनलाइन प्रकाशित की जाती है। जिससे विकलांग पेंशन व्यक्ति‌ बिना किसी सरकारी कार्यालय जाए अपने घर बैठे ही इस लिस्ट को देख सकता है और इसमें अपना नाम चेक कर सकता है।

Disability Pension List के लाभ

उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना 2023 के लाभ (Benefits)इस योजना के तहत राज्य के सभी विकलांग नागरिकों को भारत केंद्र सरकार द्वारा Viklang Pension लोगो को ₹200 प्रति माह प्रति व्यक्ति का योगदान किया जायेगा और भारत राज्य सरकार शेष राशि प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत विकलांग पेंशन प्रदान करने की न्यूनतम दर ₹400 प्रति माह है। से प्रतिमाह ₹500 की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में दी जाएगी। यूपी विकलांग योजना के जरिए राज्य के विकलांग लोगों को किसी के ऊपर आश्रित रहना नहीं पड़ेगा और वह आत्मनिर्भर बन पाएंगे।

 विकलांग पेंशन लिस्ट 2023 पात्रता

  • आवेदन करने बाला आवेदक राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए जहां से उसने आवेदन किया है।
  • युवा की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार की अधिकतम आयु 59 वर्ष होनी चाहिए।
  • उमीदवार में न्यूनतम 40% डिसेबिलिटी होनी चाहिए।
  • यदि नागरिक को किसी अन्य पेंशन योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है तो वह इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र नहीं है।
  • आवेदक गरीबी रेखा से नीचे होना चाहिए।

विकलांग पेंशन 2023 आवश्यक दस्तावेज

  • युवा का आधार कार्ड
  • वोटर युवा आईडी पैन कार्ड
  • जन्म युवा प्रमाण पत्र
  • बीपीएल कार्ड धारक नागरिक का
  • विकलांगता प्रमाण पत्र उमीदवार कर
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज दो फोटो
  • मोबाइल आधार नंबर

विकलांग पेंशन 2023 के लिए आवेदन कैसे करे

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। और इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।

  • आपको सबसे पहले अपने नज़दीकी नीय विकलांग पेंशन समूह या विकास खंड कार्यालय में जाना है।
  • इसके बाद आपको विभाग में से विकलांग पेंशन के तहत आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • फॉर्म में मालूम की गयी सभी जानकारी को दर्ज करना है
  • अब आपको फॉर्म के साथ महत्पूर्ण दस्तावेज़ भी जोड़ने होंगे।
  • और इसके बाद आपको अपने आवेदन फॉर्म को उसी विभाग में जमा करना होगा। जहा से आपने प्राप्त किया है
  • इस तरह आप आसानी से विकलांग पेंशन योजना के तहत आवेदन कर सकते है

Conclusion

विकलांग पेंशन 2023 के तहत आवेदन करने के लिए किसी प्रकार की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है, इसीलिए जब यूपी सरकार द्वारा इस विकलांग पेंशन योजना से सम्बंधित कोई अपडेट आया या आधिकारिक वेबसाइट शुरू की गई तो सभी श्रोताओं को इस आर्टिकल के द्वारा सूचित कर दिया जाएगा। इसीलिए सबसे सादर निवेदन है कि वह अपडेट के लिए इस आर्टिकल के साथ बने रहे।

(FAQ,) Viklang Pension Status up 2023

Q.1 यूपी सरकार द्वारा भारत राज्य के विकलांगों के लिए विकलांग पेंशन योजना के लिए कितने रूपये के लिए कहा है

Ans विकलांग पेंशन प्रदान करने की न्यूनतम दर ₹400 प्रति माह है। अधिकतम से राज्य द्वारा ₹500 रूपत प्रति माह की विकलांग पेंशन का युवाओ को प्रदान की जाती है। 

Q.2 विकलांग पेंशन योजना के आवेदन के लिए आयु सीमा कितनी होनी चाहिए

Ans युवा की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। और उम्मीदवार की अधिकतम आयु 59 वर्ष होनी चाहिए।

Q.3 विकलांग पेंशन योजना के ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

Ans विकलांग पेंशन योजना के ऑनलाइन आवेदन के जानकारी आर्टिकल में दिया है

Leave a comment