यूपी जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन 2023 कैसे करे UP Birth Certificate Registration 2023

यूपी जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन 2023 कैसे करे UP Birth Certificate Registration 2023 UP Birth Certificate: यदि आप उत्तर प्रदेश (यूपी) में जन्मित हुए हैं तो आपको जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता है, यही कारण है कि शिशु के जन्म के कुछ दिन बाद ही आप Birth Certificate के लिए आवेदन कर सकते है।

यदि बच्चे का जन्म किसी अस्पताल में बना है, तो उस समय संबधित अस्पताल ही आपको जन्म प्रमाण पत्र बनाकर दे देगा जन्म प्रमाण पत्र इसलिए भी महत्वपूर्ण दस्तावेज में गिना जाता है क्योंकि अगर आप अपने बच्चे का कोई भी सरकारी दस्तावेज जैसे- आधार कार्ड, स्कूल या कॉलेज में एडमिशन, पासपोर्ट आदि बनवाने जाते हैं, तो जन्म प्रमाण पत्र के बिना काम होना संभव नहीं होता है। इसलिए बच्चे के जन्म के बाद लोग अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र (Birth certificate) बनवाना चाहते हैं

यूपी जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन 2023 उत्तर प्रदेश सरकार और भारतीय सरकार उत्तर प्रदेश के नागरिकों को अलग-अलग प्रकार की सुविधा देती है जिसका लाभ लेने के लिए व्यक्ति के पास UP Birth Certificate  होना आवश्यक है। आज विभिन्न प्रकार के अधिकारिक वेबसाइट के जरिए जन्म प्रमाण पत्र का आवेदन किया जा सकता है। जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा। जिनका उपयोग करके आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन ही घर बैठे UP Birth Certificate के लिए आवेदन कर सकेंगे।

यूपी जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन 2023

UP Birth Certificate Registration 2023

कार्यजन्म प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश | UP Birth Certificate
राज्यउत्तर प्रदेश
डिपार्टमेंटजिला कार्यालय (राजस्व विभाग)
उद्देश्यबच्चे के जन्म के बाद उसकी नागरिकता प्रमाणित करने के लिए
अधिकारिक वेबसाइटwww.crsorgi.gov.in 

जन्म प्रमाण पत्र के फायदे Birth Certificate Benefits

जन्म प्रमाण पत्र कई महत्वपूर्ण फायदों के साथ आता है. यहां कुछ मुख्य फायदे हैं:

सरकारी सुविधाओं का उपयोग: जन्म प्रमाण पत्र आपको विभिन्न सरकारी सुविधाओं और योजनाओं का उपयोग करने में मदद करता है।शिक्षा और रोजगार के लिए: बहुत सी शिक्षा संस्थान और कर्मचारी चयन आयोग जन्म प्रमाण पत्र की मांग करते हैं। इसे शैक्षिक प्रमाणपत्रों के रूप में उपयोग किया जाता है, जैसे कि उच्च शिक्षा परीक्षा, स्कूल या कॉलेज में प्रवेश या सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए। जब आप वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, शिक्षा लोन, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक खाता खोलने, शादी या विवाह पंजीकरण, सरकारी नौकरी के लिए आवेदन सभी सरकारी और गैर सरकारी दस्तावेजों के निर्माण के लिए भी जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ती ही है।

यूपी जन्म प्रमाण पत्र के लिए जरुरी दस्तावेज

यूपी में जन्म प्रमाण पत्र के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है

  • माता पिता का आधार कार्ड
  • बच्चे के जन्म के बाद हॉस्पिटल से दिये जाने वाला सर्टिफिकेट जिसमें बच्चे के जन्म की तारीख, समय आदि लिखा हो।
  • माता पिता का पासपोर्ट साइज फ़ोटो।
  • मोबाइल नंबर।
  • एड्रेस प्रूफ।
  • आवेदक को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी ही होना चाहिए।

पोर्टल को शुरू करने का उद्देश्य

जन्म प्रमाण पत्र को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से शुरू करने का मुख्य उद्देश्य कई तरह के हो सकते हैं। यहां कुछ मुख्य कारण हैं:

  1. सुविधा और आसानी: जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन पोर्टल को शुरू करने का एक मुख्य उद्देश्य सुविधा और आसानी प्रदान करना है। इससे लोगों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए क्यूंकि पहले लोगों को जन्मप्रमाण पत्र बनाने के लिए दफ्तरों के बाहर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता था और कई परेशानियों व मुसीबतों का सामना करना पड़ता था लेकिन अब पोर्टल पर बर्थ सर्टिफिकेट ऑनलाइन माध्यम से बनवाने पर वह अपने घर बैठे ही इसका आवेदन कर पाएंगे। जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

UP Birth Certificate हेतु पात्रता

उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र का लाभ प्राप्त करने हेतु आपको इसकी पात्रता के बारे में जानकारी होनी बहुत जरुरी है। यदि आपको पात्रता का पता होगा तो आपको आवेदन करने में आसानी होगी

आवेदक की पहचान: आपको अपनी पहचान को सत्यापित करने के लिए उचित दस्तावेज़ों को संलग्न करना होगा। इसमें आपकी पहचान को सत्यापित करने वाले दस्तावेज़, जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि शामिल हो सकते हैं।पको ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन पत्र भरना होगा। इसमें आपकी व्यक्तिगत जानकारी, जैसे नाम, पता, जन्म तिथि, जन्म स्थान, माता-पिता का नाम, आदि की जानकारी शामिल होनी चाहिए।

UP Birth Certificate के लिए जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन UP

यूपी जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  • आधिकारिक पोर्टल पहुंचें: यूपी सरकार के आधिकारिक जन्म प्रमाण पत्र पोर्टल पर जाएं। आप यूपी सरकार के आधिकारिक वेबसाइट https://crsorgi.gov.in/ या जन्म प्रमाण पत्र के ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।
  • आवेदन पंजीकरण: पोर्टल पर पंजीकरण का विकल्प चुनें और आवश्यक विवरण जैसे नाम, पता, जन्म तिथि, जन्म स्थान, माता-पिता का नाम, आदि दर्ज करें।
  • दस्तावेज़ सत्यापन: आवेदन प्रक्रिया के दौरान, आपको अपने पहचान के संबंध में आवश्यक दस्तावेज़ों की प्रतिलिपि अपलोड करनी होगी। यह दस्तावेज़ आपकी पहचान को सत्यापित करने के लिए होते हैं, जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आदि।
  • विवरण सत्यापन: आवेदन प्रक्रिया के दौरान, आपको अपनी जन्म से संबंधित दस्तावेज़ जैसे जन्म सर्टिफिकेट, अस्पताल डिस्चार्ज सर्टिफिकेट, जन्मांक प्रमाण पत्र, आदि शामिल हो सकते हैं।
  • शुल्क भुगतान: आवेदन प्रक्रिया के अंत में, आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। यह शुल्क ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से किया जा सकता है।
  • आवेदन सत्यापन: आपके द्वारा जमा किए गए आवेदन को सत्यापित किया जाएगा। इसके बाद, आपको एक आवेदन प्रमाण-पत्र (Affirmation) या आवेदन संख्या प्रदान की जाएगी। आप इसका उपयोग करके आपके आवेदन की स्थिति का ट्रैक कर सकते हैं।

इसके बाद, आपका आवेदन समीक्षित और सत्यापित किया जाएगा, और यदि सभी विवरण सही होंगे तो आपको यूपी जन्म प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। आप उसे डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

Leave a comment