Rajasthan Olympic khel Registration 2023 राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल रजिस्ट्रेशन 23 जून से शुरू

Rajasthan Olympic khel Registration 2023 राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल रजिस्ट्रेशन 23 जून से शुरू राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल एक प्रतिष्ठित खेल कार्यक्रम है जो भारत में आयोजित होता है। यह खेल विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों से खिलाड़ियों को आपसी प्रतिस्पर्धा में भाग लेने का मौका प्रदान करता है। इसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में खेलों को प्रोत्साहित करना और युवाओं को स्पोर्ट्समैनशिप की सामरिक भावना विकसित करना है। जिसमें लगभग राजस्थान के 30 लाख खिलाड़ी अलग-अलग खेलों में भाग लेंगे। राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल कार्यक्रम राज्य में 23 जून को शुरू किया जाएगा। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि इसमें किसी भी आयु के नागरिक निर्धारित खेल में हिस्सा ले सकते हैं। चाहे 100 साल का बूढ़ा हो या फिर स्कूल में पढ़ने वाला बच्चा राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल में भाग ले सकता है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आयोजन के लिए वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने राजीव गांधी शहरी ओर ग्रामीण ओलंपिक खेल रजिस्ट्रेशन प्रकिया चालू कर दी है।

Rajasthan Olympic khel Registration 2023 राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का आयोजन वर्ष 2010 से शुरू हुआ है और इसे हर दो साल में आयोजित किया जाता है। यह खेल ग्रामीण क्षेत्रों के खिलाड़ियों को अनेक खेलों में प्रतिस्पर्धा करने का मौका देता है, जिनमें शामिल हो सकते हैं हैंडबॉल, फुटबॉल, वॉलीबॉल, कबड्डी, ताले-बंदी, हाथा-पायी, खो-खो, ताकतवार, गोल्फ, टेनिस, एथलेटिक्स और कई अन्य खेल शामिल होते हैं। राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के माध्यम से, सामरिक भावना, सहगामीता, और खेलों के महत्व को प्रोत्साहित किया जाता है और ग्रामीण क्षेत्रों के खिलाड़ियों को एक मंच प्रदान किया जाता है जहां वे अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित कर सकते हैं।

Rajasthan Olympic khel Registration 2023

Rajasthan Olympic khel Registration 2023 Highlights

योजना का नामराजीव गांधी ओलंपिक खेल योजना, राजस्थान
लाभार्थी राज्य के नागरिक
उद्देश्य राज्य में खेलों को बढ़ावा देना
फायदाराष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने वाले को सरकारी नौकरी
किसके द्वारा शुरू की गई राजस्थान सरकार
किस मुख्यमंत्री द्वारा जारी की गयीअशोक गहलोत
योजना घोषणा तिथिBudget 2022
योजना की शुभारम्भ तिथि 202323 जून 2023
Official Website Registration

राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल 2023 क्या है?

इन खेलों का मुख्य उद्देश्य है ग्रामीण क्षेत्रों में खेल-कूद को प्रोत्साहित करना, खिलाड़ियों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण और माध्यमिक सुविधाओं के माध्यम से विकसित करना, और युवा पीढ़ी को खेल में रुचि और प्रतिस्पर्धा विकसित करना है। इन खेलों में प्रतिभागी खिलाड़ी ग्रामीण स्तर पर प्रशस्ति हासिल कर सकते हैं और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी आगे बढ़ सकते हैं खेलों का शुभारंभ 23 जून से होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गयी। खेल दिवस 29 अगस्त को राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन प्रस्तावित है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने बजट 2023-24 में राजीव गांधी ग्रामीण व शहरी ओलंपिक खेलों के आयोजन के लिए घोषणा की थी।

Rajasthan Olympic khel 2023 Age Limit

राजस्थान ओलंपिक खेलों का आयोजन राजस्थान खेल और युवा कार्यक्रम विभाग द्वारा किया जाता है, जिसमें राजस्थान के विभिन्न स्थानों पर खेल कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इन खेलों में स्थानीय स्तर से प्रतियोगिता की जाती है और प्रतिभागी खिलाड़ी इन खेलों के माध्यम से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हैं पिछले वर्ष आयोजित की गई ओलंपिक खेलों में 30 लाख से अधिक खिलाड़ियों ने अलग-अलग खेलों में भाग लिया थाइसमें पढ़ने वाले विद्यार्थी से लेकर 55 वर्ष तक के कोई भी व्यक्ति हिस्सा ले सकते हैं इसके लिए विभिन्न अलग-अलग श्रेणियां बनाई गई है।

Rajasthan Olympic khel 2023 के उद्देश्य

  • ग्रामीण क्षेत्रों में खेल-कूद को प्रोत्साहित करना: ये खेल ग्रामीण क्षेत्रों में खेल-कूद को प्रोत्साहित करने का माध्यम है। यहां ग्रामीण खिलाड़ियों को अच्छे सुविधाओं, प्रशिक्षण और माध्यमों के साथ खेलने का मौका मिलता है।
  • खिलाड़ियों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण प्रदान करना: इन खेलों के माध्यम से, ग्रामीण खिलाड़ियों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण, तकनीकी नवीनीकरण और खेल कौशलों को विकसित करने का अवसर मिलता है। इससे उनकी प्रतिस्पर्धात्मक क्षमता में सुधार होता है और वे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी उच्च प्रतिष्ठा प्राप्त कर सकते हैं।
  • युवा पीढ़ी में स्पोर्ट्समैनशिप की सामरिक भावना को विकसित करना: इन खेलों के माध्यम से, ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को स्पोर्ट्समैनशिप की सामरिक भावना और टीमवर्क क्षमता को विकसित करने का अवसर मिलता है। यह उन्हें साझा मूल्यों, सहगामीता, और समरसता की महत्वपूर्णता को समझने में मदद करता है।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में सामरिकता और विकास को प्रमोट करना: इन खेलों के माध्यम से, ग्रामीण क्षेत्रों में सामरिकता को प्रमोट किया जाता है और विकास के लिए एक मंच प्रदान किया जाता है। इससे ग्रामीण समुदायों का सामरिक और आर्थिक विकास होता है और उन्हें अधिक अवसरों की पहुंच मिलती है।
  •  Rajasthan Gramin Olympic khel 2023 के माध्यम से राज्य के सभी गांव के हर उम्र के खिलाड़ी अपनी खेल प्रतिभा को दिखा सकते हैं। यानी इस योजना में स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों से लेकर 100 साल की उम्र तक के बुढ़े हिस्सा ले सकते हैं। इस आयोजन के माध्यम से दादा-पोते और चाचा- भतीजे एक साथ खेल मैदान में उतर सकते हैं। 

Rajasthan Gramin Olympic Khel List  

  • कबड्डी
  • खो खो (बालिका वर्ग)
  • शूटिंग वॉलीबॉल (बालक वर्ग)
  • टेनिस बॉल
  • हॉकी
  • क्रिकेट
  • वॉलीबॉल

Rajasthan Gramin Olympic Khel के लिए पात्रता

  • आवेदक को राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।
  • स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों से लेकर 100 साल तक के नागरिक आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।
  • राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले नागरिक ही राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल के लिए पात्र होंगे।
  • राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेलों में पात्रता के लिए आमतौर पर निम्नलिखित पात्रता मानदंड होते हैं (यहां वर्ष 2021 के पात्रता मानदंड दिए गए हैं, कृपया आधिकारिक स्रोतों की जांच करें ज्योंकि ये जानकारी अद्यतित नहीं हो सकती है):
  • नागरिकता: सभी प्रतियोगी भारतीय नागरिक होने चाहिए।
  • आयु सीमा: खेलों के लिए आयु सीमा संबंधी निर्देश आमतौर पर स्थानीय खेल प्राधिकारी द्वारा तय की जाती है। यह आयु सीमा विभिन्न खेलों के अनुसार अलग-अलग होती है।
  • प्रतियोगिता अनुभव: अन्य स्तर के खेल प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग का अनुभव होना चाहिए।
  • स्वास्थ्य और फिटनेस: प्रतियोगी को शारीरिक रूप से फिट और स्वस्थ होना चाहिए। यह आमतौर पर चिकित्सा परीक्षण द्वारा सत्यापित किया जाता है।
  • अन्य पात्रता मानदंड: खेल के प्रकार और खेल के निर्देशों के आधार पर, अन्य पात्रता मानदंड जैसे कि रैंकिंग, निजी या संगठनिक स्वीकृति, आदि

Rajasthan Olympic khel Registration 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन  कैसे करे

राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेलों के ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में नवीनतम जानकारी निम्नलिखित है

  • सबसे पहले‌ इच्छुक खिलाड़ी को राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • सबसे पहले राजीव गांधी ओलंपिक खेल योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आपके सामने खुले फॉर्म में सभी जानकारियां सावधानी से भरें।
  • होम पेज पर “Registration” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात फॉर्म सबमिट कर दे।
  • इस तरह से आपका राजस्थान ओलंपिक खेल रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

राजीव गांधी शहरी ओलंपिक खेल योजना FAQs

Q1 राजीव गांधी शायरी ओलंपिक खेल योजना को क्यों आरंभ किया गया है?

Ans राजीव गांधी शायरी ओलंपिक खेल को प्रदेश के खिलाड़ियों को दुनिया में प्रदर्शित करने के उद्देश्य से आरंभ किया गया है।

Q 2 इस योजना के अंतर्गत प्रतिस्पर्धा कब से आरंभ की जाएगी?

Ans इस योजना के अंतर्गत प्रतिस्पर्धा 26 जनवरी 2023 से आरंभ की जाएगी।

Q 3 राजीव गांधी शायरी ओलंपिक खेल योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कब से होंगे

Ans राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल रजिस्ट्रेशन 23 जून से शुरू होंगे

Leave a comment