Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 4.0 (PMKVY) | प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन आवेदन

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2023 प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना अगर आपने 10वीं और 12वीं पास कर रखें और ऐसी स्थिति में आपको फ्री में कुछ सीखना चाहते हैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन देश की बेरोजगारी को दूर करने के लिए भारत सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किया जाता है। जिसके लिए भारत सरकार विभिन्न प्रकार की विकाश योजनाओं का संचालन करती है। हाल ही में केंद्र राज्ये सरकार द्वारा कौशल विकास योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलने के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस विकाश योजन के लिए इच्छुक युवा योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkvyofficial.org पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 4.0 (PMKVY) से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी। इसके अलावा आपको Pradhan mantri kaushal vikas yojana online registration ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया से अवगत करवाया जाएगा।

कौशल विकास योजना 2023

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana) एक भारत सरकार द्वारा शुरू की गई पहल है जिसका मुख्य उद्देश्य भारतीय जनता को विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी प्राप्त करने के लिए कौशल विकास करना है। इस योजना के माध्यम से, भारत सरकार नौकरी और रोजगार संबंधी बाधाओं को कम करने का प्रयास कर रही है और नौकरी प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल सेट को विकसित करने का भी समर्थन कर रही है।

योजना के तहत, भारतीय नागरिकों को विभिन्न क्षेत्रों में कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करने का अवसर प्रदान किया जाता है। प्रशिक्षण पाठ्यक्रम उद्योग मानकों के आधार पर तैयार किए जाते हैं और प्रशिक्षण केंद्रों के माध्यम से संचालित किए जाते हैं।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत, युवाओं को स्किल विकास के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इसके लिए, प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में भाग लेने वाले युवाओं को वित्तीय संबंधित सहायता जिसके अंतर्गत देश के पढ़े लिखे बेरोजगार युवाओं को निःशुल्क औद्योगिक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा ताकि आगे चलकर उन्हें रोजगार के अवसर आसानी से मिल सके। इस योजना के तहत हर राज्य के शहरों में प्रशिक्षण केंद्र खोले जाएंगे। अभी तक 10 लाख उम्मीदवारों को इस योजना का लाभ प्राप्त हो चुका है।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 4.0

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 4.0 Overview

आर्टिकल का नामPradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 4.0
योजनाप्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
शुरू की गईकेंद्र सरकार द्वारा
लांच की तिथि15 जुलाई, 2015
विभागकौशल विकास एवं उधमिता मंत्रालय
वर्तमान वर्ष2023
आवेदन माध्यमऑनलाइन प्रक्रिया
लाभार्थीराज्य के सभी बेरोजगार युवा
उद्देश्ययुवाओं को रोजगार के लिए कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटwww.pmkvyofficial.org

 Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 4.0 की शुरुआत, खोले जाएंगे 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर

मुझे खुशी है कि आपको इस बारे में बताने का मौका मिल रहा है। वित्त मंत्री सीतारमण ने वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश करते हुए अपने बजट भाषण में Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 4.0 पर जोर देते हुए कहा कि आने वाले 3 सालों में हालांकि, मेरे ज्ञान की सीमा 2021 की है, और मुझे प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 के बारे में नवीनतम जानकारी नहीं है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana) भारत सरकार की एक पहल है जिसका उद्देश्य युवाओं और अनपढ़ लोगों को विभिन्न कौशलों में प्रशिक्षण देकर उनकी रोजगार योग्यता में सुधार करना है। इस योजना के तहत, प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किए गए हैं जहां छात्रों को विभिन्न कौशलों में प्रशिक्षण दिया जाता है।”स्किल इंडिया” एक औद्योगिक प्रशिक्षण योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य भारतीय कार्यबल को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण सुविधाओं के माध्यम से विकसित करना है। इस Pradhan mantri kaushal vikas yojana online registration योजना के तहत, “स्किल इंडिया” इंटरनेशनल सेंटर्स स्थापित किए गए हैं, जो अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए बनाए गए है

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 4.0 का उद्देश्य

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश्य भारतीय युवाओं की कौशलिक योग्यता को बढ़ाना और उन्हें रोजगारी प्राप्त करने के लिए तैयार करना है। यह योजना अनपढ़ और कम पढ़े-लिखे युवाओं को विभिन्न सेक्टरों में उच्च गुणवत्ता वाले कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास है। इसके माध्यम से युवाओं को विभिन्न व्यापारिक और आधारभूत कौशलों का प्रशिक्षण दिया जाता है जिससे उनकी रोजगार प्राप्ति, रोजी-रोटी के अवसर और आय बढ़ती है।

1 इस योजना के माध्यम से निम्नलिखित उद्देश्य प्राप्त करने का प्रयास किया जाता है:

2 कौशलिक योग्यता में सुधार: योजना के माध्यम से युवाओं को विभिन्न कौशलों में प्रशिक्षण दिया जाता है जो उनकी कौशलिक योग्यता में सुधार करता है और उन्हें आधुनिक औद्योगिक मानकों के साथ अवगत कराता है।

3 रोजगार के अवसर: योजना के माध्यम से युवाओं को विभ

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना मॉनिटरिंग

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का मॉनिटरिंग और निगरानी संबंधित संस्थान और निर्माण मंत्रालय (Service of Expertise Advancement and Business) द्वारा किया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य योजना के प्रभाव और कार्यक्षमता को मापने और मॉनिटर करने के लिए नीतिगत निरीक्षण, गुणवत्ता निगरानी, और अद्यतन आँकड़ों का संग्रह करना है।

कुछ महत्वपूर्ण मॉनिटरिंग कार्यवाही निम्नलिखित होती है:

1 प्रशिक्षण केंद्रों की गुणवत्ता निगरानी: योजना के अंतर्गत स्थापित किए गए प्रशिक्षण केंद्रों की गुणवत्ता की निगरानी की जाती है। इसमें प्रशिक्षण की गुणवत्ता, अधिकारिक पाठ्यक्रम और उपक्रम, प्रशिक्षकों की योग्यता, और औद्योगिक मानकों के अनुरूप प्रशिक्षण की उपलब्धता की जांच की जाती है।

2 प्रशिक्षण की प्रगति का मॉनिटरिंग: प्रशिक्षण के दौरान छात्रों की प्रगति को निगरानी किया जाता है और उनके कौशल विकास का मॉनिटरिंग होता है। इसमें छात्रों की उपस्थिति,

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 4.0 के लाभ

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के निम्नलिखित लाभ हैं:

1 कौशलिक विकास: योजना के माध्यम से युवाओं को विभिन्न कौशलों में प्रशिक्षण दिया जाता है, जो उनकी कौशलिक योग्यता को सुधारता है और उन्हें आधुनिक औद्योगिक मानकों के साथ अवगत कराता है। इससे छात्रों को अधिक समर्पित और व्यापक रोजगार के अवसर मिलते हैं।

2 रोजगार के अवसर: कौशल विकास योजना के माध्यम से युवाओं को अपनी कौशलिक योग्यता के आधार पर रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं। यह उन्हें विभिन्न उद्योगों और क्षेत्रों में रोजगारी के अवसर उपलब्ध कराता है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

3 आत्मनिर्भरता: कौशल विकास योजना के माध्यम से युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने की सामर्थ्य प्राप्त होती है। यह उन्हें स्वावलंबी बनाकर उनकी अपनी आय का स्रोत बनाने में मदद करता है और उन्हें अपने जीवन का नियंत्रण स्वयं संभालने की क्षमता प्रद

 Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 4.0 आवश्यक दस्तावेज। 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

1 आवेदन पत्र: योजना में पंजीकरण करने के लिए आपको आवेदन पत्र भरना होगा। इसमें आपकी पर्सनल और कौशल जानकारी शामिल होगी।

2 पहचान प्रमाणपत्र: आपको अपनी पहचान प्रमाणपत्र (आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि) की प्रतिलिपि सबमिट करनी होगी।

3 शैक्षणिक योग्यता प्रमाणपत्र: आपको अपनी शैक्षणिक योग्यता का प्रमाणपत्र (10वीं, 12वीं या समकक्ष) सबमिट करना होगा।

4 निवास प्रमाणपत्र: आपको अपने निवास का प्रमाणपत्र (राशन कार्ड, बिजली बिल, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि) सबमिट करना होगा।

5 फोटोग्राफ: आपकी आवेदन पत्र में अपनी पासपोर्ट आकार की फोटोग्राफ भी होनी चाहिए।

6 बैंक खाता विवरण: योजना के अंतर्गत धनराशि का निकटतम बैंक खाता आवश्यक होता है। आपको बैंक खाता विवरण जैसे बैंक खाता

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 4.0 की पात्रता

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के लिए निम्नलिखित पात्रता मानदंड हैं:

1 आयु सीमा: PMKVY के तहत प्रशिक्षण के लिए आयु सीमा निर्धारित नहीं है। कोई भी व्यक्ति, अपनी उपयुक्तता और रुचि के आधार पर, योजना के तहत प्रशिक्षण के लिए पात्र हो सकता है।

2 शैक्षणिक योग्यता: कौशल प्रशिक्षण के लिए कोई न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है। यह योजना उन सभी व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है जो अपनी कौशलिक योग्यता को सुधारना चाहते हैं।

3 साक्षात्कार: PMKVY में प्रवेश के लिए किसी भी साक्षात्कार या टेस्ट की आवश्यकता नहीं होती है। छात्रों को अपनी पहचान प्रमाणपत्र के माध्यम से पंजीकरण करवाना होता है।

4 अन्य मानदंड: कुछ विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए विशेष मानदंड हो सकते हैं, जैसे कि विशेष रोजगार संबंधित कोर्सेज या कौशल विकास के क्षेत्र में विशेष आवश्यकताएं।

Pradhan mantri kaushal vikas yojana online registration last date

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के अंतर्गत निम्नलिखित प्रमुख कोर्सेज शामिल हो सकते हैं, जो युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में कौशल विकास के लिए प्रशिक्षित करते हैं:

1 सुविधा और निर्माण: यह कोर्स विभिन्न क्षेत्रों में जैसे कि इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, वेल्डर, इंजीनियरिंग ड्राफ्टिंग, मैसनरी, बारबेंडर, अस्थायी इमारती कर्मचारी, इत्यादि के लिए प्रशिक्षण प्रदान करता है।

2 आर्थिक सेवाएं: इस कोर्स के तहत वित्तीय सलाहकार, बैंकिंग कार्यकर्ता, वित्तीय सेवा सलाहकार, कैश मैनेजमेंट और वित्तीय बाजार विश्लेषक के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।

3 हेल्थ केयर: इस कोर्स के तहत नर्स, फार्मेसी टेक्निशियन, मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी, असिस्टेंट फार्मेसिस्ट, पैरामेडिकल वर्कर, आदि के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।

4 ऑटोमोबाइल: इस कोर्स में ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग, ऑटोमोटिव सर्विस तकनीशियन,

Pradhan mantri kaushal vikas yojana 2023 (रजिस्ट्रेशन) की विशेषताएं

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय, भारत सरकार ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) 2023 की शुरुआत की है, जो नवीनतम विशेषताओं के साथ आती है। इसके कुछ प्रमुख विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

1 ऑनलाइन पंजीकरण: PMKVY 2023 में रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है। यह आवेदकों को सुविधा प्रदान करता है और उन्हें आसानी से पंजीकरण प्रक्रिया में शामिल होने की अनुमति देता है।

2 व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम: PMKVY 2023 व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों को प्रमोट करता है जो विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए तैयार किए गए हैं।

3 नवीनतम प्रशिक्षण पाठ्यक्रम: PMKVY 2023 में नवीनतम प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों को शामिल किया गया है जो व्यावसायिक और उद्यमिता क्षेत्र में नवीनतम रुचियों को ध्यान में रखते हुए तैयार किए गए हैं।

4 सर्टिफिकेशन प्रक्रिया: PMKVY 2023 के तहत प्राप्त प्रशिक्षण के बाद, प्रत्येक सफलतापूर्व

PMKVY Online Registration 2023 ऑनलाइन आवेदन (रजिस्ट्रेशन) कैसे करे ?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के ऑनलाइन आवेदन (रजिस्ट्रेशन) की प्रक्रिया निम्नलिखित चरणों में संक्षेप में समझाई गई है:

1 NSDC पोर्टल पर पंजीकरण: PMKVY के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं (https://www.pmkvyofficial.org) और NSDC (PMKVY 4.0 Registration) पोर्टल में पंजीकरण के लिए ऑपरेटर रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करें।

2 व्यक्तिगत और संगठनात्मक विवरण: आवेदक को अपने व्यक्तिगत विवरण (नाम, पता, संपर्क विवरण, आदि) को भरना होगा। इसके साथ ही, संगठनात्मक विवरण (नाम, पंजीकरण संख्या, पता, संपर्क विवरण, आदि) भी प्रदान करना होगा।

3 प्रशिक्षण केंद्र का पंजीकरण: आवेदक को अपने प्रशिक्षण केंद्र की जानकारी (नाम, पता, संपर्क विवरण, आदि) देनी होगी।

4 पंजीकरण प्रमाणपत्र का अपलोड: आवेदक को अपने पंजीकरण प्रमाणपत्र (Aadhaar कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, आदि) की स्कैन की गई प्रतिलिपि को अपलोड करनी होगी।

ऑनलाइन अनुशंसा प्रक्रिया: आपके द्वारा दिए गए विवरण

कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर कैसे ढूंढे ?

कौशल विकास योजना (PMKVY) के ट्रेनिंग सेंटर्स को ढूंढने के लिए निम्नलिखित तरीकों का उपयोग किया जा सकता है:

1 NSDC पोर्टल: PMKVY के आधिकारिक वेबसाइट पर (https://www.pmkvyofficial.org) जाएं और NSDC (Public Expertise Advancement Organization) पोर्टल पर लॉग इन करें। यहां आप ट्रेनिंग सेंटर्स की खोज कर सकते हैं, जहां PMKVY के तहत प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। आप अपने राज्य, जिले और क्षेत्र के अनुसार ट्रेनिंग सेंटर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

3 Expertise India अधिकारी या संपर्क करें: आपके राज्य या क्षेत्र में Ability India या नजदीकी प्रशिक्षण संस्थान के अधिकारी से संपर्क करके ट्रेनिंग सेंटरों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वे आपको सबसे अच्छे और उपयुक्त सेंटरों के बारे में बता सकते हैं।

3 इंटरनेट खोज: इंटरनेट पर खोज करके भी आप अपने क्षेत्र में स्किल इंडिया ट्रेनिंग सेंटर्स की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप गूगल खोज या ऑनलाइन नौकरी पोर्टल्स का उपयोग करके ट्रेनिंग सेंटरों की खोज

कौशल विकास योजना के FAQ

Q.1 Pradhan mantri kaushal vikas yojana 2023 क्या है ?

Ans प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana) एक भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक व्यावसायिक प्रशिक्षण और रोजगार के लक्ष्य को प्राथमिकता देती है। इस योजना के माध्यम से, युवाओं को उनकी कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है

 Q.2 किस उदेश्य से प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को शुरू किया गया है?

Ans प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के माध्यम से स्किल विकास का प्रमुख उद्देश्य देशभर में बेरोजगारी को कम करना है

 

Leave a comment