CM Sikho kamao Yojana, Registration 2023  रजिस्ट्रेशन प्रारंभ,15 जून से करें आवेदन

CM Sikho kamao Yojana, registration MP, mukhymantri Sikho kamai Yojana सरकार द्वारा प्रदेश के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु विभिन्न प्रकार के जन कल्याणकारी की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। देश सरकार द्वारा युवाओं को रोजगार के काबिल बनाने हेतु इसके लिए तैयार करना है।

इसके लिए मुख्यमंत्री श्रीमान शिवराज सिंह चौहान द्वारा अपने कैबिनेट बैठक 17 मई 2023 को मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए नोटिस जारी किया है। इस योजना के तहत युवाओं को स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग दी जाएगी। मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत 700 कार्यों को स्वीकृति प्रदान की गई है। जिनमें युवाओं को सीखने के साथ-साथ कमाई का भी अवसर प्रदान किया जाएगा

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2023 के इसलिए बेरोजगारी भत्ता देना बेमानी है नागरिक को काम सिखाएंगे तथा उसके बदले उन्हें सरकार पैसा देगी। इसके लिए सरकार द्वारा Mukhymantri Sikho kamai Yojana के आवेदन के लिए एक पोर्टल भी लांच किया है। अतः सभी पाठकों से अनुरोध है कि अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी लेकर आवेदन कर सकते हैं। इसकी जानकारी नीचे दिया गया है

mukhymantri Sikho kamao Yojana मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना क्या है

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना एमपी 2023 registration प्रारंभ,15 जून से करें आवेदन मुख्यमंत्री “सीखो कमाओ” योजना के बारे  इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के युवाओं को कौशल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए उन्हें स्टाइपेंड भी दिया जाएगा यह एक नई योजना हो सकती है जिसका शुरुआती अवसर मेरे ज्ञान कटऑफ से बाद में हुआ होगा। मेरा ज्ञान 2021 के सितंबर तक सीमित है और मुख्यमंत्री द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना ( मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना ) के तहत 700 से अधिक विषयों में युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी।

इसके लिए युवाओं को प्रशिक्षण के दौरान ही बेरोजगार युवाओं को 8000 से ₹10000 तक प्रतिमाह आर्थिक सहायता भी दी जाएगी। योजना के तहत काम सीखने के बदले युवाओ को पैसा दिया जाएगा। will provide new opportunities for unemployment MP, के तहत 12वीं पास, आईटीआई, ग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट युवा ही आवेदन के लिए पात्र होंगे।

mukhymantri Seekho kamao Yojana के लिए आवेदन करने वाले युवा की आयु 18 से 29 वर्ष के बीच होनी चाहिए। योजना के तहत 15 जून से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। किसी भी नई योजना के बारे में मुझे पता नहीं हो सकता।
आपको इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए सरकारी वेबसाइट, समाचार माध्यम या संबंधित सरकारी विभाग की वेबसाइट पर जांच करना चाहिए। वहां पर आपको योजना के बारे में सटीक और आधिकारिक जानकारी मिलेगी।

CM Sikho kamao Yojana, registration का संक्षेप में विवरण

योजनाmukhymantri Sikho kamao Yojana 2023
घोषणा19 मई 2023
उद्देशयुवाओं को आत्मनिर्भर बनाना
शुरुआतएमपी सरकार द्वारा
आवेदन प्रारंभ15 जून 2023 से
लाभार्थीमध्य प्रदेश के बेरोजगार युवा
लाभ8000 से ₹10000 प्रति महीने
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिशल वेबसाइटseekhoaurkamao-moma.gov.in

mukhymantri Sikho kamao Yojana का उद्देश्य क्या है? (MP, mukhymantri Sikho kamai Yojana

mukhymantri Sikho kamao Yojana ( Learn and Earn Yojana) का मुख्य उद्देश्य मध्यप्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के साथ ही उन्हें स्किल डेवलपमेंट पर जोर दिया जाता है। और युवाओं को सीखने के साथ ही सरकार द्वारा उन्हें आर्थिक रूप से आर्थिक सहायता के रूप में 8 से ₹10000 तक का मासिक स्टाइपेंड भी दिया जाएगा। mukhymantri Sikho kamao Yojana के तहत कौशल प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वरोजगार शुरू करने में मदद करना तथा उन्हें आत्मनिर्भर बनाना शामिल है।

Mukhymantri Sikho kamao Yojana की विशेषताएं क्या है? ( Mukhymantri Seekho kamao Yojana)

mukhymantri Sikho kamao Yojana 2023 मुख्यमंत्री “सीखो कमाओ” योजना (Sikho kamao Yojana) की महत्वपूर्ण विशेषताओं बारे में बताया है। नीचे कुछ अहम बिंदुओं को सारगर्भित किया गया है:

  • mukhymantri Seekho kamao Yojana के लिए 15 जून 2023 से आवेदन प्रारंभ हो जाएंगे तथा 1 अगस्त 2023 युवा काम सीखना शुरू कर देंगे एवं 31 अगस्त को स्टाइपेंड भी दिया जाएगा।
  • उद्देश्य: यह योजना मध्य प्रदेश के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने का उद्देश्य रखती है।
  • उम्र सीमा: योजना के तहत, 18 से 29 वर्ष के बीच के युवाओं को स्किल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • योग्यता: योग्यता के आधार पर, योग्य आवेदकों को 12वीं पास, आईटीआई, स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्री धारक होना चाहिए।
  • प्रशिक्षण क्षेत्र: योजना के तहत, विभिन्न क्षेत्रों में करीब 700 कार्यों का कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, जैसे कि इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, सिविल, मैकेनिकल, मैनेजमेंट, होटल मैनेजमेंट, टूरिज्म एंड ट्रैवल, अस्पताल, रेलवे, आईटीआई, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, बीमा, लेखा, वित्तीय संबंधी, आदि।
  • वेतन: प्रशिक्षण के दौरान, युवाओं को महीने के ₹8000 से ₹10000 तक का स्टाइपेंड प्रदान किया जाएगा।
  • आवेदन तिथि: मुख्यमंत्री “सीखो कमाओ” योजना के लिए 15 जून 2023 से आवेदन प्रारंभ होंगे और 1 अगस्त 2023 को युवा प्रशिक्षण शुरू करेंगे। स्टाइपेंड भी 31 अगस्त को प्रदान किया जाएगा।
  • यह थी मुख्यमंत्री “सीखो कमाओ” योजना की विशेषताएं जैसे कि आपने बताया है। इसके अलावा, आपको इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए मध्य प्रदेश सरकार या संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर देखना चाहिए।

Mukhymantri Sikho kamao Yojana के लाभ क्या है? (Benefit of Sikho kamao Yojana)

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना” के और विवरण दिए हैं। यहां आपने कुछ अतिरिक्त तत्व बताए हैं:

  • पंजीकरण: 7 जून से योजना के तहत संस्थानों में पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
  • आर्थिक मदद: युवाओं को योजना के अंतर्गत मासिक आर्थिक सहायता ₹8000 से ₹10000 तक प्रदान की जाएगी।
  • प्रशिक्षण क्षेत्र: योजना के तहत युवाओं को 700 विभिन्न विषयों में प्रशिक्षण प्राप्त करने का मौका मिलेगा।
  • प्लेसमेंट: 15 जुलाई 2023 से योजना के अंतर्गत मार्केट में प्लेसमेंट प्रारंभ हो जाएगी और 31 जुलाई से युवाओं को अनुबंधित संस्थानों में प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा।
  • प्रशिक्षण और वेतन: 1 अगस्त 2023 से युवाओं को प्रशिक्षण प्रारंभ करना होगा और 31 अगस्त से उन्हें आर्थिक प्रतिपूर्ति प्रारंभ हो जाएगी।
  • ये थे कुछ अतिरिक्त विवरण, जो योजना की प्रक्रिया और समयरेखा के बारे में बताते हैं। इसके अलावा, आपको सरकारी वेबसाइट या संबंधित निर्देशिका पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना एमपी 2023 eligibility क्या है?

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के अनुसार, निम्नलिखित पात्रता मानदंड होने चाहिए:

  • आयु सीमा: योजना के तहत 18 से 29 वर्ष के बीच की आयु वाले युवाओं के लिए खुली है।
  • शिक्षागत योग्यता: आवेदकों को 12वीं पास, आईटीआई, स्नातक या स्नातकोत्तर (बीटेक, एमबीए, एमएससी, एमकॉम, एमएफएम, आदि) डिग्री धारक होनी चाहिए।
  • नागरिकता: योजना मध्य प्रदेश राज्य के केवल स्थायी निवासियों के लिए है।
  • इसके अलावा, आवेदकों को अन्य योजना संबंधित मानदंडों को पूरा करना होगा जैसे कि दस्तावेज़ सत्यापन, आवेदन प्रक्रिया, और अन्य निर्देशों का पालन करना।
  • उम्मीद है कि यह जानकारी आपकी सहायता करेगी। आपको योजना के निर्देशिका या सरकारी वेबसाइट पर जाकर अधिक विवरण प्राप्त करना चाहिए।

Documents for मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना एमपी 2023

यदि आप मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित दस्तावेज़ों और विवरणों की आवश्यकता हो सकती है:

  • शिक्षा संबंधित दस्तावेज़: 12वीं पास सर्टिफिकेट और आईटीआई सर्टिफिकेट। यदि आपने ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा किया है, तो उसके संबंधित सर्टिफिकेट भी।
  • आईडेंटिटी प्रूफ: आधार कार्ड और पैन कार्ड। यह आपकी पहचान की पुष्टि के लिए उपयोग होगा।
  • बैंक खाता विवरण: आपके बैंक खाते का विवरण, जिसे योजना के तहत आर्थिक मदद के लिए उपयोग किया जाएगा।
  • संपर्क विवरण: मोबाइल नंबर, समग्र आईडी, ईमेल आईडी और फोटो। इन विवरणों के माध्यम से आपसे संपर्क किया जा सकता है और योजना से संबंधित जानकारी साझा की जा सकती है।
  • निवास प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र: आपकी निवास स्थान की पुष्टि के लिए निवास प्रमाण पत्र और आपकी आय की पुष्टि के लिए आय प्रमाण पत्र।
  • यहां दी गई सूची में विशेष दस्तावेज़ों को संदर्भित किया गया है, हालांकि, इसके अलावा आवश्यकता भी स्थानीय प्रशासनिक दिशानिर्देशों और आवेदन प्रक्रिया पर निर्भर कर सकती है। आपको योजना के आधिकारिक वेबसाइट या संबंधित संस्था की वेबसाइट पर जाकर अधिक विवरण प्राप्त करना चाहिए।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना एमपी 2023 के तहत इन सेक्टर्स में मिलेगी ट्रेनिंग

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत निम्नलिखित सेक्टरों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है:

  • इंजीनियरिंग: जैसे कि सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर इत्यादि.
  • मैनेजमेंट: जैसे कि बिजनेस मैनेजमेंट, प्रबंधन, विपणन, वित्त, राजनीति इत्यादि.
  • होटल मैनेजमेंट और पर्यटन: जैसे कि होटल अँड रेस्टोरेंट मैनेजमेंट, टूरिज़्म और ट्रैवल मैनेजमेंट इत्यादि.
  • सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट और आईटीआई: जैसे कि वेब डेवलपमेंट, मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपमेंट, डाटा साइंस, कंप्यूटर नेटवर्किंग इत्यादि.
  • अस्पताल और स्वास्थ्य सेवाएं: जैसे कि नर्सिंग, मेडिकल लैबोरेटरी, फार्मेसी, रेडियोग्राफी इत्यादि.
  • रेलवे और वाणिज्यिक परिवहन: जैसे कि रेलवे इंजीनियरिंग, ट्रेन ऑपरेशन, लोजिस्टिक्स, स्क्रीन प्रिंटिंग इत्यादि.
  • बीमा और लेखा: जैसे कि जीवन बीमा, सामान्य बीमा, लेखा प्रबंधन, फाइनेंशियल प्लानिंग इत्यादि.
  • यह एक केवल उदाहरण सूची है और अन्य सेक्टरों में भी प्रशिक्षण उपलब्ध हो सकता है। आपको योजना के आधिकारिक वेबसाइट या संबंधित संस्था की वेबसाइट पर जाकर विस्तृत जानकारी प्राप्त करना चाहिए।

Mukhymantri Sikho kamao Yojana के तहत मिलने वाला स्टाइपेंड (salary)

शैक्षिक योग्यतास्टाइपेंड (प्रतिमाह)
12वीं पास उत्तीर्ण₹8000
आईटीआई उत्तीर्ण₹8500
डिप्लोमा धारक₹9000
स्नातक तथा स्नातकोत्तर पास आउट₹10000

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना एमपी 2023 का क्रियान्वयन कैसे होगा?

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत क्रियान्वयन की प्रक्रिया निम्नलिखित ढांचे में संचालित होती है:

  • पंजीकरण: सबसे पहले, योजना के लिए आवेदकों को आधिकारिक वेबसाइट या संबंधित संस्था के माध्यम से पंजीकरण करना होता है। इसमें व्यक्तिगत और शैक्षणिक विवरणों को प्रदान करना शामिल होता है।
  • चयन प्रक्रिया: योजना के लिए चयन प्रक्रिया का आयोजन किया जाता है। इसमें आवेदकों की पात्रता का मूल्यांकन किया जाता है, जिसमें शैक्षणिक योग्यता, उम्र, क्षमता, प्रवीणता आदि का मूल्यांकन शामिल हो सकता है।
  • प्रशिक्षण: चयनित आवेदकों को प्रशिक्षण के लिए चुना जाता है। प्रशिक्षण विभिन्न संस्थानों या प्रशिक्षण केंद्रों में आयोजित किया जाता है। इसमें आवेदकों को उच्चाधिकारिक पाठ्यक्रम और योग्यता प्राप्त करने के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।
  • प्लेसमेंट: प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, चयनित आवेदकों को नौकरी या रोजगार के अवसर प्रदान किए जाते हैं। यह आपके कौशल, क्षमता और चयन प्रक्रिया के आधार पर होता है।
  • इस प्रक्रिया को संचालित करने के लिए सरकारी निर्देशानुसार विशेष नियम और दिशानिर्देशों का पालन किया जाता है। यदि आप इस योजना के लिए पात्र हैं, तो आपको अधिक जानकारी प्राप्त करने और आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए आधिकारिक वेबसाइट या संबंधित संस्था से संपर्क करना चाहिए।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना एमपी 2023 Registration आवेदन प्रक्रिया कैसे करें।

आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण: सबसे पहले, सम्बंधित प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना (Sikho Kamao Yojana) के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करें। आपको योजना से संबंधित आवश्यक विवरण प्रदान करने के लिए एक आवेदन पत्र भरना होगा।

  • आवश्यक दस्तावेज़ तैयार करें: आवेदन पत्र सबमिट करने से पहले, आपको योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़ तैयार करने होंगे। इसमें शैक्षणिक प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण पत्र (आधार कार्ड और पैन कार्ड), बैंक खाता विवरण, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, निवास प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र शामिल हो सकते हैं। इन दस्तावेज़ों को स्कैन करें और ऑनलाइन आवेदन पत्र के साथ संलग्न करें।
  • आवेदन सबमिट करें: आवश्यक दस्तावेज़ों के साथ ऑनलाइन आवेदन पत्र पूरा करें और सबमिट करें। सुनिश्चित करें कि आपने सभी आवश्यक जानकारी सही और संपूर्ण रूप से प्रदान की है।
  • प्राप्त करें और जांचें: आपके आवेदन के बाद, संबंधित प्राधिकारियों द्वारा आपके दस्तावेज़ों की जांच की जाएगी। यदि आपका आवेदन स्वीकृत होता है, तो आपको सूचित किया जाएगा।
  • प्रशिक्षण और रोजगार संबंधित जानकारी: यदि आपका आवेदन स्वीकृत होता है, तो आपको प्रशिक्षण की जानकारी प्राप्त की जाएगी, जैसे प्रशिक्षण केंद्र का स्थान, प्रशिक्षण की अवधि और अनुदान के संबंधित विवरण। आपको उनकी निर्देशानुसार प्रशिक्षण केंद्र में शामिल होना होगा और प्रशिक्षण पूरा करना होगा।
  • प्लेसमेंट और आर्थिक सहायता: प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, आपको प्लेसमेंट के लिए उपलब्ध कराया जाएगा और आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। आपको नौकरी के दौरान मासिक आर्थिक सहायता प्राप्त होगी।
  • यदि आप मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना (Sikho Kamao Yojana) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको आपके प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है और उनकी निर्देशानुसार आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। आपके
  • आवेदन की स्थिति के बारे में नवीनतम जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको उनकी आधिकारिक वेबसाइट या संबंधित निर्देशों की जांच करनी चाहिए।

मुझे खुशी होती है कि आपको मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी। यदि आप योजना की नवीनतम जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप निम्नलिखित तरीकों से इसे प्राप्त कर सकते हैं:

Leave a comment